Sbi Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye

एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे बढ़ाएं – भारतीय स्टेट बैंक भारत की सबसे बड़ी बैंक है जो अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएँ देती है। ये बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह के Cards जैसे Debit Card और Credit Card देती है। अगर आप एस. बी. आई. बैंक का Credit card इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके बारे में आपको इतना तो पता होगा ही की यह हमारे कितना काम आता है। 

आज के समय में हर कोई किसी ना किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते ही हैं. लेकिन जब भी हम कोई नया क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो शुरू में हमे एक निर्धारित राशि ही बैंक की तरफ से दी जाती है. 

अगर आप भी sbi बैंक का Credit Card इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल करने के बाद आपके मन में भी यही एक सवाल आता होगा की आप किस तरह से इस Card की Limit बढ़ा सकते हैं। अगर आपको भी इसके बारे में जानना है की SBI credit card ki limit kaise badhaye तो इसके बारे में हम आपको इस लेख में जानकारी देने की कोशिश कर रहे है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट सभी बैंको के द्वारा अलग अलग तय की जाती है. जो की आपकी इनकम और आप कितना खर्च करते हैं उस पर निर्भर करती है. 

आगे हम आपको बतायंगे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप अपने एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड limit बड़ा सकते हैं.

क्या होता है क्रडिट लिमिट बढ़ाना

जब भी आप कोई नया क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो बैंक की तरफ से आपको एक निर्धारित राशि ही दी जाती है. जो की आपकी सैलरी या इनकम के अनुसार होती है. ये ज्यादातर उनके लिए होती है जो पहली बार कार्ड बनवा रहे हैं.

इसी के साथ ये बैंक आपका क्रेडिट स्कोर भी देखता है और उसी के अनुसार आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट तय की जाती है.

अगर आपको भी बैंक की तरफ से शुरू में ज्यादा राशि का कार्ड नहीं दिया गया है तो आपके महीने के खर्च के अनुसार आपकी क्रेडिट कार्ड की राशि बढ़ा दी जायगी. 

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाएं ये हम आगे जानेंगे. 

इसको भी पढ़ें –

Credit Card Se Account Me Paise Kaise Transfer Kare

क्रेडिट कार्ड की लिमिट हम क्यों बढ़ाते है?

जैसा की मैंने ऊपर बताया के शुरू में आपको कम लिमिट का कार्ड दिया जाता है या फिर अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो भी आपको कम लिमिट का क्रेडिट कार्ड दिया जायगा।

ऐसे में कई बार ऐसा होता है के हमे ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई ऐसा सामान खरीदना होता है जिसके पैसे ज्यादा हों. लेकिन हमारे कार्ड की लिमिट कम होने के कारन हम वो सामान खरीद पाते। 

ऐसे में हमे क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की जरूरत महसूस होती है. जिससे हम ज्यादा से ज्यादा सामान क्रेडिट कार्ड पर ही खरीद पाएं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट ज्यादा होने के फायदे

  • हम महंगा सामान खरीद पाते हैं.
  • हम ज्यादा EMI रख सकते हैं.
  • हम ज्यादा से ज्यादा खर्चे क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं.
  • इंटरनेशनल पेमेंट भी आराम से कर सकते हैं.
  • क्रेडिट कार्ड से खर्च करने पर हमे रिवार्ड्स पॉइंट्स और कैशबैक भी मिलता है.

इसको भी पढ़ें –

Credit Card Ki Limit Kaise Pata Kare

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स 

  • Form 16
  • ITR VI
  • पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप 

source

Sbi Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye – How to increase SBI credit card limit in Hindi

State bank of india के Credit Card की Limit बढ़ाना वैसे तो आसान नही है क्योंकि यह पूरी तरह से System and AI Based Process होता है। लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप काफी आसानी से अपने Credit Card की Limit बढ़ा सकते है। 

#1 Pay all outstanding on time

Credit card अगर आपने पहले ले रखा है तो उसे आपको वापस समय से लौटना चाहिए। अगर आप इस तरह से अपने पेमेंट को समय पर चुकाते है तो यह आपकी सिबिल और रिकॉर्ड दोनों को राशि रखता है। इस तरह से अगर आप अपने सारे बकाया को समय पर चुकाते हैं तो इससे आपको भी फायदा मिलता है जिसमे आपकी Limit भी बढ़ती है। 

इसके अलावा आपको एक और बात का ख्याल रखना चाहिए की आप जितनी भी Limit का इस्तेमाल करते है उनमे से कुछ Limit को बचा कर रखे। Limit को पूरा ख़तम नही करे। इस तरह से आप अपने Credit Card की Limit बढ़ा सकते है। 

पहले से अगर आपके पास Credit Card है और उसका बिल का भुगतान आप समय पर नही करते है तो ऐसे में आपकी सिबिल ख़राब हो सकती है और आपकी Limit जो बढ़ी हुई है वी भी कम हो सकती है। 

इनको भी पढ़े –

सिबिल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा

आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें

लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है

ऑनलाइन सिविल कैसे चेक करें

#2 Use Under limit

अगर आपके पास Credit card है और उसमे जितनी Limit है तो उसके नीचे ही आप खर्च करे। मान लीजिये की आपके पास 1 लाख की Limit है तो उसके बाद आपको 70 हजार के आसपास ही खर्च करे ताकि आपके Card की Limit का Utilization होना चाहिए।

इससे आपको Limit के बढ़ोतरी होती है और उसके बाद ही आपकी Limit बढ़ने के चांस रहते है। Limit के अन्दर आप जितना भी खर्च करते है तो उसके हिसाब से ही आपको इसमें Limit मिलती है और उससे आपको ही फायदा मिलता है। 

#3 Don’t bounce your installment

अगर आप चाहते है की आपके Credit Card की Limit बढती रहे तो उसके लिए आपको इस बात का भी ख्याल रखना होता है की आपकी कोई भी किश्त बाकी न रहे और ना ही उसे आप समय पर वापस भरने से चुके। इसके लिए आपको एक ही चीज़ करनी होती है की आप अपनी क़िस्त को समय से पहले ही भरे या समय पर ही भर दे ताकि आपको इसका नुकसान न हो।

यह तो है वो तरीके जिनकी मदद से आप अपने Credit Card की Limit बढ़ा सकते है। इसके अलवा और भी कई तरीके है जिनकी मदद से आप अपने Credit Card की Limit को बढ़ा सकते है और उसका इस्तेमाल कर सकते है। 

इसको भी पढ़ें –

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है

#4 Send an SMS and increase the limit

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को यह भी सुविधा देती है की वो अपने Credit Card की Limit बढ़ा सकते है। इसके लियी ग्राहकों को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक मेसेज भेजना होता है। उसके बाद ही यह देखा जाता है की आपकी सिबिल कैसी है और उसके बाद ही उसके अनुसार Limit बढती जाती है।

आपको यह मेसेज अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से भेजना होता है। यह मोबाइल नंबर और इसकी जानकारी यह निम्न है- 

INCR < LAST 4 DIGIT OF CREDIT CARD > Send it to 5676791 जैसे ही आप यह मेसेज अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से भेजते है तो उसके बाद आपको इससे जुडी जानकारी दी जाती है और आप इसमें आसानी से अपनी Limit बढ़वा सकते है। 

#5 Offline Visit to home branch

इसके अलावा आप बैंक में जाकर के भी ऑफलाइन Limit बढ़वा सकते है। इसके लिए आपको अपने जरुरी दस्तावेज बैंक में साथ लेकर जाना होता है और उसके बाद वहा से आपके Card की जानकारी के साथ फॉर्म को ऑनलाइन भरा जाता है।  

इसके बाद बैंक यह निर्धारित करती है की आपकी कितनी Limit बढानी है और कितने समय के लिए बढानी है। अगर आप समय पर अपनी Limit को वापस भरते है तो उसके बाद आपकी यह Limit खुद ब खुद बढ़ जाती है। 

बैंक में ऑफलाइन आवेदन करना होता है जिसमे आपको कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होते है जैसे आपकी आय का प्रमाण, आपकी आईडी, पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप और Credit Card की जानकारी इत्यादि। इस तरह से आप अपने Credit Card की Limit को बढ़ा सकते है। 

Note : Credit card की Limit बढाने के लिए आप बैंक के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखे। बैंक के साथ सम्बन्ध से हमारा मतलब है की आप बैंक को अपने दस्तावेज समय पर देते रहे और समय पर Credit Card के बिल का भुगतान समय पर करते रहें। इसके बाद आपकी Credit की Limit खुद ब खुद बढ़ जायेगी। 

इसको भी पढ़ें –

Credit Card Se Paise Kaise Kamaye

#6 SBI Official Website

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एस. बी. आई. बैंक की ऑफिसियल नेट बैंकिंग साइट को खोलें।
  • अपने यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें. 
  • अब होमपेज पर मैनेज कार्ड के ऑप्शन पर जाएँ. 
  • यहाँ पर आपको अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने का ऑप्शन मिल जायगा. 
  • यहाँ से आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं.

#6 SBI Official YONO App 

  • आप आपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट yono app से भी बढ़ा सकते हैं.
  • सबसे पहले yono app में जाये।
  • अब मैनेज कार्ड्स में जाएँ।
  • यहाँ पर आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब क्रेडिट कार्ड पर जाये।
  • यहाँ से आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड की लिमिट जल्दी बढ़ाने के आसान तरीके

  • कार्ड से कॅश कभी ना निकाले।
  • आपके कार्ड की लिमिट से ज्यादा खर्च ना करें।
  • क्रेडिट कार्ड के बिल को समय से पहले ही जमा करें।
  • कभी भी न्यूतम राशि का भुगतान न करें।
  • ज्यादा से ज्यादा खर्चे अपने क्रेडिट कार्ड से ही करें। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने जाना के Sbi Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye (एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे बढ़ाएं). और क्रेडिट कार्ड की लिमिट जल्दी बढ़ाने के आसान तरीको के बारे में.

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताएं। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. 

आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें.

इसको भी पढ़ें –

SBI Credit Card Kaise Band Karwaye

FAQs

Q. क्या क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के लिए चार्जेज लगते हैं?

Ans. अगर बैंक आपके उसी कार्ड की लिमिट बढ़ाता है जिसको आप पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई चार्जेज नहीं लगते, लेकिन अगर आपको कोई दूसरा अपग्रेड कार्ड दिया जाता है तो उसमे आपको एनुअल फी के तौर पर कुछ राशि चुकानी होती है.

Q. कोनसे क्रेडिट कार्ड पर एनुअल फीस नहीं देनी होती?

Ans. ज्यादातर सभी क्रेडिट कार्ड्स पर एनुअल फीस देनी होती है.

Leave a Comment