दोस्तों अगर आपका अकाउंट PNB में है और आप KYC फॉर्म भरना चाहते है और आपको फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही है। तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं, इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि PNB KYC Form Kaise Bhare. इस पोस्ट में हम आपको KYC फॉर्म भरने का पूरा सही तरीका बताएंगे। बिना KYC फॉर्म के आपका अकाउंट चालू नहीं होता। इस वजह से आपका KYC फॉर्म भरना जरुरी है।
KYC क्या है
KYC की फुल फॉर्म “Know your customer” होती है। KYC बैंक और फाइनेंसियल संस्था के द्वारा अपने ग्राहक को जानने के लिए की जाती है। इसकी मदद से बैंक अपने ग्राहक की जरुरी जानकरियाँ प्राप्त करता है जैसे उसका आधार कार्ड नंबर या वोटर आईडी आदि। यह सब इसलिए किया जाता है जिससे कि हम पता कर सकें कि कोई कस्टमर फ्रॉड तो नहीं कर रहा।
PNB बैंक की KYC करवाने के फायदे
- KYC की मदद से बैंक अपने ग्राहकों को अच्छी तरह से जान सकती है।
- ग्राहक के बैंक अकाउंट से पैसे हेर-फेर करने का खतरा कम हो जाता है।
- बिना ग्राहक के अनुमति के किसी भी तरह का लेन -देन नहीं हो सकता।
- जब भी ग्राहक कोई लेन देन करता है तो सबसे पहले ग्राहक के मोबाइल नंबर पर मैसेज आता है और उसके बाद ही किसी भी प्रकार की एक्टिविटी होती है।
- अगर आप चाहते है कि आपके अकाउंट में किसी और व्यक्ति बैंक द्वारा लेन देन न हो तो इसके लिए आपको केवाईसी करवा लेनी चाहिए।
- आप KYC की मदद से अपना नॉमिनी भी चुन सकते हैं और इसका मतलब है कि अगर आपके साथ किसी भी तरह की कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपका पैसा आपके नॉमिनी को दे दिया जाता है। जिसे भी आप नॉमिनी बनाना चाहते हैं उसकी उम्र 18 वर्ष से ज़्यादा होनी चाहिए।
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PNB बैंक की KYC करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज
Identity proof
- पासपोर्ट
- वोटर आईडी कार्ड
- पैन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- आधार कार्ड
Address details
- पासपोर्ट
- वोटर आईडी कार्ड
- राशन कार्ड
- इलेक्ट्रिसिटी बिल
- बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
- एलपीजी गैस बिल
- लैंडलाइन टेलीफोन बिल
- क्रेडिट कार्ड बिल
- डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट
- बैंक पासबुक
- ड्राइविंग लाइसेंस
अगर आपने फॉर्म भरते वक़्त किसी भी प्रकार की गलती कर दी तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपसे KYC फॉर्म भरते वक़्त किसी भी प्रकार की गलती न हो।
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PNB बैंक का KYC फॉर्म कैसे भरें
- सबसे पहले आपको अपनी ब्रांच का नाम लिखना होगा।
- CUST ID इस बॉक्स में आपको अपनी अकाउंट की कस्टमर आईडी डालनी होगी। (Customer ID आपकी पासबुक पर लिखी होती है। )
- A/C Number इस बॉक्स में आपको अपना Account Number लिखना होगा।
- Photo लिखे हुए बॉक्स में आपको अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो चिपकाना होगा। (फोटो चिपकाने के बाद आप उसके ऊपर अपना सिग्नेचर करें। )
- Name इसमें आपको अपना नाम लिखना होगा।
- Gender(M/F) इस बॉक्स में आपको अपना लिंग लिखना होगा अगर आप महिला है तो F लिखें और अगर आप पुरुष हैं तो M लिखें।
- DOB इस बॉक्स में आप अपनी DOB डालेंगे।
- Father/ Husband Name इस बॉक्स में आपको अपने पिता का नाम लिखना है और अगर आप शादी शुदा महिला है तो आपको अपने पति का नाम लिखना है।
- Mother Name इसमें आपको अपनी माँ का नाम लिखना है।
- Address इस बॉक्स में आपको अपना पता लिखना है जैसा आपके आधार कार्ड में लिखा हुआ है।
- Correspondence Address अगर आपका पत्राचार का पता अलग है तो इस बॉक्स में वो एड्रेस लिखे।
- Do you wish to use address on Aadhar as Correspondence Address: Y/N: क्या आप आधार पर पते को पत्राचार पते के रूप में उपयोग करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो Y पर टिक करें, और अगर नहीं, तो N पर टिक करें।
- PAN NO./ Form 60: इस बॉक्स में आपको अपना पैन नंबर लिखना होगा और अगर आपके पास PAN कार्ड नहीं है तो Form 60 भरकर देना होगा।
- Aadhar No.: यहाँ पर अपना आधार नंबर लिखें।
- Any other ID/ Address Proof (Passport/DL/Voter ID/ MGNREGA): इनमें से जो भी डॉक्यूमेंट आपके पास है तो उसको लिखें।
- Mobile No: यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर लिखें।
- Email ID: इस बॉक्स में आपको अपनी ईमेल आईडी लिखनी है और अगर आपकी कोई ईमेल आईडी नहीं है तो इस बॉक्स को खाली छोड़ दें।
- Do you wish to change your old(19-digit) Debit card & get a new card: अगर आप अपना पुराना (19-अंकीय) डेबिट कार्ड बदलना चाहते हैं और एक नया कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो Y पर टिक करें, अगर नहीं तो N पर टिक करें।
- Profession/Occupation: यहाँ आपको अपना पेशा लिखना है कि आप क्या काम करते हैं।
- Total Annual Income: इस बॉक्स में आपको अपनी वार्षिक आय लिखनी होगी।
- Total Annual Turnover (in case of business): अगर आप बिज़नेस करते हैं तो उसमे आपकी कुल वार्षिक कारोबार कितना है वो लिखना है।
- Address Proof: इस बॉक्स में एड्रेस प्रूफ के तौर पर अपना आधार कार्ड नंबर लिखें।
- ID Proof: आईडी प्रूफ में आप अपना पैन कार्ड लिखें।
- Date: यहाँ पर आपको वो डेट लिखनी है जिस दिन आप यह फॉर्म जमा कर रहे हैं।
- Signature of the A/C holder: यहाँ पर आपको अपने सिग्नेचर करने हैं।
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निष्कर्ष
दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप PNB KYC Form Kaise Bhare. इसमें हमने आपको KYC फॉर्म भरने के फायदे भी बताये हैं और KYC फॉर्म कैसे भरते है इसके पूरे स्टेप्स भी बताएं है। उम्मीद करा हूँ जब भी आपको PNB KYC फॉर्म भरना होगा तो यह पोस्ट आपकी मदद जरूर करेगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में इसे जरूर शेयर करें।