क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? | Credit Card Loan Na Chukane Par Kya Hota Hai

दोस्तों आज के समय में कोई भी नहीं चाहता के वो अपने पर्स में पैसे लेके चले. क्यूंकि पर्स खो जाने की, चोरी हो जाने की बहुत सम्भावना रहती है. और बार बार ATM से पैसे निकलना भी कोई आसान काम नहीं है. 

इसी वजह से आज हर इंसान के पास आपको क्रेडिट कार्ड मिलेगा। पर क्रेडिट कार्ड लेना तो आसान है लेकिन उसके साथ कुछ दिक्कते भी होती है. जैसे की क्रेडिट कार्ड पर लिया हौआ लोन. काफी लोगो के मन में ये सवाल आता है के क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?

ये एक नार्मल सा सवाल जो हर कोई सोचता ही है. सबके दिमाग में आता ही है. अगर आपका भी यही सवाल है तो अब ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, आज के इस पोस्ट हम यही जानेंगे के क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? (Credit Card Loan Na Chukane Par Kya Hota Hai)

आजकल ज्यादा तर लोगो के पास क्रेडिट कार्ड मिलेगा, क्युकी क्रेडिट कार्ड बहुत सरे फायदे है. जैसे आपको कॅश लेकर चलने की जरूरत नहीं है, ऑनलाइन शोपिंग कर सकते है, ऑफलाइन कुछ भी हो खरीद सकते है. EMI पर चीजे ले सकते है, पेट्रोल भरवा सकते है. और न जाने ऐसे कितने ही कामो ये हेल्प करता है.

क्रेडिट कार्ड क्या है?

ये एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदत से आप बिना आपके अकाउंट में पैसे के हुए भी पैसा खर्च कर सके हो.

आप एक लिमिट तक जो वो कंपनी सेट करती है जिससे आप क्रेडिट कार्ड लेते हो. फिर आप पुरे महीने पैसे को खर्च कर सकते हो. और जब आपके अकाउंट में पैसा हो तब आप क्रेडिट कार्ड का बिल भर देते हो.

आजकल हमारे यहाँ क्रेडिट कार्ड काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है, पहले सिर्फ बैंक ही क्रेडिट कार्ड देती थी, पर अब कुछ प्राइवेट कम्पनीज के भी क्रेडिट कार्ड आ गए है.

क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है?

क्रेडिट कार्ड के बहुत सरे फायदे है. जैसे –

  • आपको हर भुगतान पर कुछ पॉइंट्स मिलते है जिनको आप किसी भी चीज में इस्तेमाल कर सकते हो.
  • मूवीज, रेस्टोरेंट के कुपोंस मिलते है.
  • एयर पोर्ट पर फ्री में lounge का इस्तेमाल कर सकते हो.
  • पेट्रोल भरवाने पर पैसे कुछ काम देने होते है.
  • ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो.
  • ऑफलाइन शॉपिंग कर सकते हो.
  • EMI पर सामान ले सकते हो.

ये तो थे फायदे, पर कभी कभी ऐसा भी होता है के हमारे पास पैसे नहीं होते और हम अपने क्रेडिट कार्ड का लोन नहीं चूका पाते। ऐसे समय में हमारे दिमाग में आता है के क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? आगे इस पोस्ट में हम यही जानेंगे।

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?

जैसे हम कसी से पैसे लेते है तो हमे वो पैसे वापस भी करने होते है. वर्ण हमारे रिश्ते ख़राब हो जाते है. ठीक ऐसे ही जब हम कसी बैंक से लोन लेते है तो हमे वो लोन भी वापस देना होता है. ऐसे ही दोस्तों हमे क्रेडिट कार्ड का लोन भी  है. ऐसे न करने पर हम काफी मुश्किलों में पद सकते है.

क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर बैंक के पास कुछ अधिकार होते है जिनको वो जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल भी कर सकता है.

दोस्तों क्रेडिट कार्ड का लोन चुकाने के लिए एक समय दिया जाता है जोकि कुछ महीनो से लेकर 6 महीनो तक के लिए होता है. अगर हम उस समय के अंदर लोन का पैसा वापस नहीं करते है तो बैंक अपने अधिकार इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हो जाता है.

क्रेडिट कार्ड का लोन न चुकाने की स्तिथि में बैंक सबसे पहले आपको ईमेल और मोबाइल पर मैसेज भेज कर आपको लोन के पैसे भरने के लिए सूचित करता है. उसके बाद आपको नोटिस भेजता है. अगर फिर भी पैसा नहीं चुकाते है तो बैंक आपको डिफाल्टर घोसित कर देता है और आपका क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर देता है. 

ऐसी स्थति में आपका CIBIL Score खराब हो जाता है. जिससे आपको आगे क्रेडिट कार्ड या लोन लेने में दिक्कत आती है.

बसिर्फ क्रेडिट कार्ड बंद करना और डिफाल्टर घोसित करने से ही काम नहीं चलता है. बैंक के पास कुछ और भी अधिकार होते है. जैसे वो आपके पास रिकवरी एजेंट भी भेज सकते है, और देखा गया है के रिकवरी एजेंट लोगो को काफी परेशां करते है. तो ऐसी नौबत न ही आय तो अच्छा है. इससे अच्छा है के हम समय पर लोन के पैसे बैंक में जमा करते रहे.

इनको भी पढ़े –

जमीन पर लोन कैसे ले

बच्चो का क्रेडिट कार्ड कोनसा है

Kissht एप्प से लोन कैसे ले

क्या लोन न चुकाने पर जेल भी हो सकती है?

दोस्तों सबसे पहली बात तो यही कहना चाहूंगा के ऐसा कभी होना ही नहीं चाइये के आप लोन का पैसा वापस न करे. हमे हमेशा समय पर लोन का पैसा वापस करना चाइये।

अगर हमे कोई दिक्कत है तो हम क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक से बात कर सकते है और अपनी परेशानी बता सकते है, जैसा नौकरी का छूट जाना, कोई बीमारी आ जाना, या कोई प्राकतिक हानि के कारन हम लोन का पैसा देने में असमर्थ है. तो उस स्तिथि में हमे बैंक से बात करनी चाइये। और समय ले लेना चाइये 

लेकिन अगर आप बिना बताये बैंक को पैसा और जान भूझ कर पैसा वापस नहीं कर रहे है. तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर जेल भी हो सकती है. बैंक आपके खिलाफ केस भी कर सकता है और आपको कोर्ट कचेरी के चक्कर काटने पड़ सकते है.

इसलिए एक तो लोन उतना ही ले जितना वापस कर सके, और समय पर लोन का पैसा बैंक को वापस करते रहे.

निष्कर्ष 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना के क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? (Credit Card Loan Na Chukane Par Kya Hota Hai) और क्या लोन न चुकाने पर जेल भी हो सकती है? 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर आपको काफी सारी परेशानिओ का सामना करना पड़ सकता है इस लिए समय पर लोन चूका देना चाइये।

अगर क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? इससे जुड़ा आपका कोई भी सवाल हो तो हमे निचे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

2 thoughts on “क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है? | Credit Card Loan Na Chukane Par Kya Hota Hai”

    • Education लोन के ऊपर बहुत जल्द एक पोस्ट आने वाला है. आप उसको पढ़ सकते है.

      Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap