चेक कितने दिन में क्लियर होता है | Cheque Kitne Din Me Clear Hota Hai

क्या आप जानते हैं, चेक कितने दिन में क्लियर होता है, चेक क्लियर होने में कितना समय लगता है (cheque clear hone me kitna time lagta hai)? यदि नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। दरअसल चेक के माध्यम से पैसे का लेन देन बिजनेसमैन या ऐसे लोग करते हैं, जिन्हें काफी अधिक मात्रा में किसी को पैसे ट्रांसफर करना हो या उनसे पैसे लेना हो। इसी वजह से आम तौर पर आम लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है, कि चेक क्लियर होने में कितना समय लगता है। इसलिए आज हम यहां ना केवल चेक कितने दिन में क्लियर होता है के बारे में बात करेंगे बल्कि चेक के प्रकार और चेक क्लीयरिंग के कितने तरीके होते हैं उस पर भी चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं – 

चेक क्लियर होने में कितना समय लगता है | Cheque Clear Hone Me Kitna Samay Lagta Hai

वैसे तो आमतौर पर normal Cheques clear होने के समय की यदि बात की जाए, तो cheque clear होने में लगभग 2 से 3 दिन का समय लग जाता है। लेकिन आपको बता दें, कि cheque अलग-अलग तरह के होते हैं और उसे clear होने में कितना समय लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि, आपका cheque कौन सा है और आपने उसे clearing के लिए कहां deposit किया है।

इसको भी पढ़े –
Sarva UP Gramin Bank Balance Check Number

चेक के प्रकार | Types of Cheques

यदि बात करें चेक के प्रकार की तो आपको बता दें कि cheque कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। जिनमें से कुछ के नाम हम नीचे बता रहे है। जैसे – 

  • Bearer cheque
  • Account Payee Cheques
  • Banker’s cheque
  • Self- Cheques
  • Post-dated cheque
  • Open cheque
  • Traveler’s Cheque
  • Blank Cheque
  • Crossed cheque
  • Dishonour of Cheque

ऊपर बताए गए चेक के प्रकार में से चेक क्लियर होने की सबसे आसान प्रक्रिया Bearer cheque की होती है। जी हाँ इस cheque को clear होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यह cheque तुरंत ही clear हो जाता है, और आपको इस cheque की भुगतान की राशि भी तुरंत प्राप्त हो जाती है। लेकिन यह ध्यान रखना है, कि बैरियर चेक को उसी बैंक ब्रांच में जमा करना है जहां से सामने वाले व्यक्ति ने चेक जारी किया हो। ऐसा करने से चेक की राशि तुरंत ही चेक जमा करने वाले के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

परंतु चेक क्लियर होने में लगने वाला समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि, आपने उस cheque को clear होने के लिए कहा जमा किया है। आपको नीचे cheque clearing होने के चार तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसे पढ़कर आप cheque clearing में लगने वाले समय के बारे में जान सकते हैं-

इसको भी पढ़े –
EMI Nahi Chukane Par Kya Hota Hai

चेक क्लीयरिंग के तरीके 

Cheque Clear करने के लिए अलग-अलग तरीके होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताएंगे। हम यहां यह भी बताएंगे कि कौन से तरीके से चेक क्लियर होने में कितना समय लगता है – 

High Value Clearing 

High value clearing, इसके नाम से ही पता चल रहा है कि अगर आपके cheque की value high है, यानी कि अगर आपके cheque की राशि एक लाख या उससे अधिक है, तो ऐसे cheque को high value cheque कहा जाता है। इसकी राशि प्राप्त करने के लिए आपको इसे high value clearing में deposit करना होता है। 

इसमें सबसे पहले जिस व्यक्ति ने cheque को जारी किया है, उसे उस व्यक्ति के मोबाइल मे SMS के माध्यम से security के लिए alart message किया जाता है तथा सामने वाले से permission मांगी जाती है। सामने वाले व्यक्ति से सहमति मिल जाने के बाद आपका cheque clear हो जाता है। cheque में लिखी गई राशि को आपके बैंक अकाउंट में direct transfer कर दिया जाता है। इस cheque clearing के पूरे process में लगभग एक दिन से लेकर एक सप्ताह तक का वक्त लग सकता है।

Local Clearing 

Local clearing का मतलब होता है कि, सामने वाले व्यक्ति ने जिस बैंक के branch मे उस cheque को जारी किया है यानी कि जिस bank का cheque सामने वाले ने sign किया है और आपने उस cheque को clearing के लिए जिस बैंक branch में जमा किया है यानी अपने पैसे withdraw के लिए जिस बैंक में cheque जमा किया है वह दोनों एक ही शहर के होने चाहिए तभी इसे local clearing कहा जाता है। 

इसमें दोनों बैंकों के branch का एक होना जरूरी नहीं है, दोनों बैंकों के branch अलग-अलग भी हो सकते हैं। लोकल clearing में बैंक आपके cheque को clear करने के लिए आर.बी.आई. (RBI) के पास भेज देता है। इस पूरे process में तीन दिन का समय लगता है, तीसरे दिन आपके पैसे direct आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

इसको भी पढ़े –
Prathama UP Gramin Bank Balance Check 

Same Branch Clearing 

Same branch clearing , जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि, cheque को जारी करने वाले बैंक के branch और आपने जिस branch मे उसे clearing के लिए जमा किया है उस बैंक का branch दोनों ही same हो यानी कि जिस बैंक का cheque सामने वाले ने साइन किया है आपने भी withdraw करने के लिए उसी bank branch में cheque जमा करवाया है, तो उसे सेम branch clearing कहा जाता है। 

इस process में आपको अपना cheque clear करवाने में बहुत कम समय लगता है। जी हाँ इसमें आपका cheque सिर्फ 24 घंटे यानी कि सिर्फ एक दिन के अंदर ही clear हो जाता है, और आपको आपके पैसे अपने बैंक अकाउंट में मिल जाते हैं। इस process में आपको बाकी तीनों process से कम समय लगता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि चेक कितने दिन में क्लियर होता है। हमने इसमें कई प्रकार के चेक के बारे में भी जाना और अलग अलग तरीके की cheque clearing के बारे में भी जाना। एक चेक क्लियर होने में कम से कम 2 से 3 दिन तो लग ही जाते है। उम्मीद करता हूँ जब भी आपके मन में सेवाल आएगा कि चेक कितने दिन में क्लियर होता है या इसके कितने प्रकार होते है तो यह पोस्ट आपकी मदद जरूर करेगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में जरूर शेयर करे। आपने अपना कीमती समय इस पोस्ट को पढ़ने में लगाया उसके लिए बहुत बहुत शुक्रिया !

FAQs

Q. चेक कितने दिन में क्लियर होता है ?

Ans. चेक क्लियर होने में कम से कम 2-3 दिन लगते है।

Q. अगर सेम ब्रांच का चेक है तो उसे क्लियर होने में कितना समय लगेगा ?

Ans. अगर आपका खता उसी ब्रांच में है जिस ब्रांच का आपके पास चेक है तो यह चेक 24 घंटे में क्लियर हो जाता है।

Leave a Comment